अगर आपने पैसे कमाने की ठान ली है तो जरूरी नहीं है कि बड़ी रकम से ही शुरुआत की जाए. आप छोटी शुरुआत से भी अमीर बन सकते हैं. बस आपको स्टॉक मार्केट (Stock Market) के कुछ बेसिक नियमों पर ध्‍यान देना होगा. ये ऐसे नियम हैं, जिन्हें कई बड़े निवेशक शेयर बाजार में अपनाते रहे हैं और आज बड़े अमीरों में उनका नाम शामिल है. अगर आप भी शेयर बाजार (Share Bazaar) से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इन आपको इन 8 जरूरी मनी मंत्रों या गोल्डन टिप्स पर ध्‍यान देना होगा जो कम समय में आपकी छोटी रकम को लाखों या करोड़ों में बदल सकता है.

टॉप इन्वेस्टर्स ने भी फॉलो किए ये मंत्र

हम आपको यहां ऐसे 8 मंत्रों के बारे में बताएंगे, जो वारेन बफे (Warren Buffett), राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) और आरके दमानी (Radhakishan Damani) जैसे टॉप निवेशकों द्वारा अपनाए जाते हैं.

इन फार्मूलों की वजह से इन दिग्गजों की रकम अपनी शुरुआती रकम के मुकाबले कई गुना हो चुकी है.

राकेश झुनझुनवाला और आरके दमानी भारत के टॉप अमीरों में शामिल हैं. वहीं, वॉरेन बफे दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल हैं.

1. पहला मंत्र: वक्त का इंतजार न करें

वारेन बफे (Warren Buffett) कहते हैं कि मार्केट में निवेश के लिए हर वक्त सही वक्त होता है. मार्केट में सही वक्त का इंतजार न करें. अगर किसी अच्छी कंपनी का स्टॉक वाजिब कीमत पर है तो निवेश शुरू कर दें. भले ही उस समय मार्केट में दबाव देखने को मिल रहा हो.

आम निवेशक सही समय का इंतजार में मार्केट में निवेश नहीं कर पाता है. वहीं जब समय बीत जाता है तो वो मार्केट की चाल को देखकर ऊंचे स्तरों पर पहुंचे स्टॉक्स में निवेश कर देता है और घाटा उठाता है.

2. दूसरों को देखकर पैसा न लगाएं

अगर आप सिर्फ इस वजह से किसी स्टॉक में पैसा लगा रहे हैं क्योंकि दूसरे भी उसमें पैसा लगा रहे हैं, तो आप नुकसान उठा सकते हैं. स्टॉक मार्केट (Stock Market) में सफल होने का मंत्र है कि आप लोगों को फॉलो न करें, बल्कि लोग आपको फॉलो करें.

वॉरने बफेट (Warren Buffett) कहते हैं कि जब दूसरे लालच में आ रहे हों तो सतर्क हो जाएं. वहीं जब दूसरे सतर्क रुख अपनाने की कोशिश कर रहे हों तो कमाने के बारे में सोचने लगें.

3. कीमत पर न जाएं, वैल्यू देखें

कभी भी किसी शेयर में पैसा लगाने के पहले ये न देखें कि इस शेयर कीमत ज्यादा है तो यह बेहतर होगा. कई बार 50 से 100 रुपए के बीच की कीमत वाला शेयर ज्यादा मूल्यवान हो सकता है, अगर उस कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है. स्टॉक मार्केट के बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) कहते हैं कि किसी भी शेयर में पैसा लगाने के पहले उस कंपनी का प्रदर्शन देख लें. कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है तो मार्केट के उतार-चढ़ाव से दिक्कत नहीं होगी.

4. डिविडेंड देने वाली कंपनियों पर करें भरोसा

फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि निवेश करने के पहले ये देख लें कि कौन सी कंपनियां रेग्युलर डिविडेंड (Divedend) दे रही हैं. अगर कोई कंपनी रेग्युलर बेसिस पर डिविडेंड दे रही है तो इसका मतलब है कि उस कंपनी के पास कैश की कोई कमी नहीं है. कैश सरप्लस वाली कंपनियों का प्रदर्शन भी बेहतर रहता है. ऐसे में इन कंपनियों के शेयर के साथ आपका पैसा ज्यादा तेजी से बढ़ने का चांस रहता है.

5. कम कर्ज वाली कंपनियों का चुनाव करें

निवेश करने के पहले यह भी देख लें कि किस कंपनी पर कर्ज कम है. कर्ज कम होने से कंपनियों पर कैश को लेकर दबाव नहीं रहता है. टीसीएस (TCS) और इंफोसिस (Infosys) जैसी कंपनियां इसका उदाहरण हैं.

6. एक साथ पूरी रकम न लगाएं

स्टॉक्स में अक्सर उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं. ऐसे में प्रॉफिट कमाने की तीसरा नियम है कि पूरा निवेश कभी भी एकसाथ न किया जाए. अगर किसी स्टॉक में आप निवेश करना चाहते हैं तो कुल रकम को कई हिस्सों में बांट लें और धीरे धीरे खरीददारी करें. अगर स्टॉक में गिरावट आती है तो खरीददारी जारी रख आप खरीद का औसत घटा सकते हैं. इसलिए पहले रणनीति बनाएं, फिर निवेश करें.

7. लक्ष्य को लेकर ज्यादा व्यवहारिक रहें

मार्केट में ऐसे स्टॉक्स की कोई कमी नहीं है जिन्होने एक साल में 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है. मजबूत स्टॉक्स में स्थिर बढ़त देखने को मिलती है ऐसे में मार्केट के सेफ इनवेस्टमेंट माने जाने वाले स्टॉक्स में कम समय में बहुत ऊंचे रिटर्न की संभावना काफी कम होती है. हालांकि लंबी अवधि में ये स्टॉक आपको शानदार रिटर्न दे सकते हैं.

8. अफवाहों पर ध्‍यान न दें

वॉरेन बफे (Warren Buffett) के अनुसार स्टॉक्स में निवेश करने के बाद बार-बार स्टॉक्स कीमतों को देखना एक गलत रणनीति है. उसे कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए. स्‍टॉक मार्केट में अफवाहें खूब चलती हैं. इसलिए इससे बचना जरूरी है. ज्‍यादा रिटर्न के लालच में न पड़ें, अगर आपको 15 से 20 फीसदी रिटर्न दिख रहा है तो निवेश करें.

Post Comment